तेज पत्ता: स्वाद भी सेहत भी, जानिए 4 स्वास्थ लाभ

तेज पत्ता: स्वाद भी सेहत भी, जानिए 4 स्वास्थ लाभ

सेहतराग टीम

हमारे किचन में कई तरह के मसाले होते हैं जो सेहत को काफी फायदा पहुंचाते हैं। उन्हीं मसालों में एक है तेज पत्ता, जो खानों में स्वाद और खुशबू पैदा करता है। ये सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि कई रोगों के लिए औषधि का काम करता है। आपको बता दें कि ये औषधीय पौधा है। इसका इस्तेमाल सुखा कर किया जाता है। ये आपके दांतों, पेट और शुगर की बीमारी का इलाज भी करता है। तेजपात के पत्ते का अर्क ग्रेनुलेशन टिश्यू जख्म को भरने में सहायक कनेक्टिव टिश्यू के विकास में मदद करता है। ये शरीर से सूजन को कम करता है, साथ ही वेट को भी कंट्रोल करता है। आइए जानते हैं कि तेज पत्ता कैसे आपकी सेहत के लिए जरूरी है।

पढ़ें- लिवर को साफ और स्वस्थ रखती हैं ये चीजें

तेज पत्ता के स्वास्थ लाभ (Amazing Health Benefits of Bay Leaf in Hindi):

पाचन को सुधारते हैं ये पत्ते ((Tej Patta Benefits for Digestive System in Hindi):

खाना आसानी से नहीं पचता या फिर पेट खराब रहता है, पेट से जुड़ी हर समस्या का समाधान करता है तेज पत्ता। इसके इस्तेमाल से कब्ज, मरोड़ और एसिडिटी जैसी दिक्कतों से राहत मिल सकती है। इसका इस्तेमाल सुबह चाय के साथ भी किया जा सकता है।

नींद नहीं आती तो तेज पत्ते का इस्तेमाल करें ((Tej Patta Benefits for Sleep in Hindi):

अगर आपको रात को नींद नहीं आती तो रात को सोने से पहले तेज पत्ते के साथ ऑयल की कुछ बंदों को मिला कर पीएं। इसे पीने से आपको अच्छी नींद आएगी।

आंखों की दिक्कत को कर सकता है दूर (Tej Patta Benefits for Hair in Hindi):

तेजपत्ते में विटमिन-ए और विटमिन-सी होता है जो हमारी आंखों के लिए बेहद जरूरी है। विटमिन-ए हमारी आंखों से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने का कार्य करता है। जबकि विटमिन-सी बॉडी में व्हाइट ब्लड सेल्स की संख्या बनाए रखने में सहायता करता है।

शुगर को कंट्रोल रखता है तेज पत्ता (Tej Patta Benefits for Diabetes in Hindi):

शुगर की परेशानी है तो खाने में तेज पत्ते का इस्तेमाल करना शुरू कर दें, आपकी शुगर कंट्रोल रहेगी। ये पत्ते टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। यह ब्लड शुगर के स्टार को नॉर्मल बनाए रखने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं ये दिल की बीमारी से भी महफूज रखते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

आयुर्वेद के अनुसार जानें कैसे घटाएं अपना वजन?

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।